News

“जिम्मेदार पितृत्व अभियान का आगाज अम्बेडकर जी के विचारों के साथ”

वाराणसी : आराजीलाइन ब्लॉक के प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में सादिका परियोजना के संयुक्त तत्वाधान में “जिम्मेदार पितृत्व अभियान” का शुभारंभ ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के निदेशक राजदेव चतुर्वेदी जी के द्वारा नागेपुर में डॉ भीम राव आंबेडकर जी की प्रतिमा को माल्यार्पण करने के साथ किया गया । उसके पश्चात जनसभा का आयोजन किया गया और राज देव ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सब यहाँ समाज मे होने वाली घरेलू हिंसा एवं यौन उत्पीड़न एवं किशोरियों छेड़छाड़ की घटनाओं को समाज मे न होने पाए इसलिए जिम्मेदार पितृत्व की भूमिका निभाने के लिए नागेपुर के पुरुषों आवाहन किया ।

आप ने इस अवसर पर अम्बेडकर जी के विचारों का स्मृरण कराते हुए कहा कि घरेलू हिंसा, लिंगभेद,ऊंच-नीच को मिटाने में बाबा साहब ने संवैधानिक अधिकार दिलाया घरेलू हिंसा अब घर की बात नहीं रही यह बात अब समाज की बात हो गई है कानून की बात हो गई है । इसलिए हम सब को ऐसी घटनाओं का उन्मूलन समाज को करना ही होगा जिससे एक हिंसा मुक्त समाज की स्थापना में पुरुषों को अपनी जिम्मेदारी लेनी ही होगी ।

अभियान के अगली श्रृंखला में लक्ष्य नाट्यम की टीम के द्वारा “क्या करे क्या न करे” घरेलू हिंसा यौन उत्पीड़न,प्रजनन स्वास्थ्य, पोषण पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया तथा नागेपुर गांव की गली गली में घूम घूम कर साइकिल यात्रा निकाल कर गांव के लोगों को घरेलू हिंसा यौन उत्पीड़न मुक्त समाज की स्थापना के लिए जगरूक करते हुए अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया । जिम्मेदार पितृत्व के द्वारा ही सम्पूर्ण अभियान में मंच संचालन विकास बाजपेई जी द्वारा किया गया एवम शाधिका टीम से सरिता, रणविजय, फौजिया , अर्पित, महेंद्र, प्रिया,बाबू थापा, मुरारी ,दिनेश ,रामाश्रय ,बाल प्रधान आकांक्षा, रूपा, नेहा, अवंतिका ,कृष्णा,चांदनी आदि अभियान में उपस्थित रहे

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button