HealthNews

बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन के साथ दो दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ समापन

वाराणसी : चिरईगांव क्षेत्र के वरियासनपुर स्थित लोक चेतना समिति मुख्य कार्यालय में सोमवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (आरोग्य केंद्र) व परिवार नियोजन सेवाओं पर दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिरईगांव ब्लाक की ग्रामीण क्षेत्र नरपतपुर, गौरडीह, गौरा कला, नारायनपुर, कोदोपुर , बराई, उमरहां, बनकट, सरैया नं2 और सोनबरसा से बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी रही। महिलाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य सहयोग लखनऊ से आई सुनीता और मनमीत जी ने किया।

प्रशिक्षक सुनीता जी द्वारा परिवार नियोजन के साधन के उपयोग में आने वाली अलग-अलग गोलियां, कंडोम, कापर-टी, मल्टी लोड, अलग-अलग इंजेक्शन आदि साधनों को इस्तेमाल का तरीका/खास बातें सतर्कता और उसका शरीर पर पड़ने वाला सकारात्मक और नकारात्मक असर पर विस्तृत जानकारी दिया गया। परिवार नियोजन के लिए उपयोग में आने वाले साधनों को दिखाकर उपयोग करने का तरीका समझाया गया। अगर कोई महिला बिड़ी, सिगरेट या कोई नशीली चीजों का प्रयोग करती है तो डाक्टर से सलाह लेकर परिवार नियोजन के गोलियां और इंजेक्शन का प्रयोग करें। साधारण महिलाएं को भी अगर कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। प्रशिक्षक मनमीत ने बताया कि परिवार नियोजन में सबसे सुरक्षित तरीका कंडोम है जिसको महिलाएं और पुरुष दोनों उपयोग कर परिवार नियोजन का प्लान कर सकते हैं।

कार्यक्रम में लोगों में समझ विकसित किया गया कि सबका शरीर एक जैसे नहीं है इसलिए डॉक्टर का सलाह लेकर प्लान करना चाहिए।सभी महिलाओं ने जानकारी लेने के पश्चात वादा किया कि हम सभी यह जानकारी अपने गांव की संगठन की अन्य महिलाओं को देंगें और आशा और एनम से भी सहयोग लेकर अपने गांव के लोगों के स्वास्थ्य की दिशा में कार्य करेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुजा, कविता, निशा, सुनीता, पुनम की आदि की भागीदारी रही।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button