योगाभ्‍यास से तपा शरीर रोग, जरा व मृत्‍यु से होता है मुक्‍त : रवि किशन

मुंबई| विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज मशहूर फिल्‍म अभिनेता व सांसद रवि किशन ने कहा कि “न तस्य रोगो न जरा न मृत्युः प्राप्तस्य योगाग्रिमयं शरीरम्”। यानी योगाभ्यास से तपा हुआ शरीर रोग, जरा एवं मृत्यु से मुक्त हो जाता है। योग से शरीर स्वस्थ होता है और स्वस्थ शरीर श्रेष्ठ मेधा का निर्माण करता है और श्रेष्ठ मेधा ही हमें एक बेहतर नागरिक के रूप में परिष्कृत करती है।

दरअसल उक्‍त बातें रवि किशन ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर करते हुए लिखा, जिसमें में वे योग की विभिन्‍न मुद्राओं में नजर आ रहे हैं। इससे पहले रवि किशन ने कहा कि आज हमारे इस दर्शन को पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मना रहा है। ऐसे में योग दर्शन के आध्यात्मिक स्वरूप से भारतीय संस्कृति की सनातन परंपरा का विस्तार विश्व के कोने कोने तक होगा और जिस विश्व गुरु का सपना हर भारतवासी ने देखा उसमें यह योग मील का पत्थर साबित होगा।

रवि किशन ने कहा कि योग साधना हमेशा से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का कारक रहा है। कोरोना महामारी के दौरान अच्छे स्वास्थ्य की खोज में दुनिया भर में लोगों ने योग को बढ़-चढ़ कर अपनाया है। योग के दुनियाभर में प्रसार के लिए हमारे चहेते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका अद्भुत रही है। देश इसलिए उनका बार – बार आभार व्‍यक्‍त करता है।

खेसारी लाल यादव और प्रदीप के शर्मा फिर एक साथ लिट्टी चोखा में

Show More

Related Articles

Back to top button