विश्व कैंसर दिवस पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

वाराणसी, फरवरी । विश्व कैंसर दिवस पर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपद मुख्यालय सहित ब्लॉकों में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर और जन जागरूकता गोष्ठी आयोजित हुई । कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की रोकथाम एवं जागरूकता के लिए हर साल चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया कि गैर संचारी रोग एवं कैंसर स्क्रीनिंग के लिए विशेष अभियान सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से चलाया जा रहा है जिसमें विशेषकर 30 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं की स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, मुख का कैंसर, मधुमेह, हाईपर्टेंशन आदि की जांच और चिन्हित कर उच्चीकृत इकाइयों में संदर्भित किया जा रहा है। इसके साथ ही तंबाकू से होने वाले कैंसर और दुष्प्रभाव को कम करने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में मौजूद जिला तंबाकू नियंत्रण इकाई के माध्यम से निःशुल्क परामर्श और उपचार दिया जा रहा है। समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन का निःशुल्क जांच, उपचार और परामर्श प्रदान किया जा रहा है।

नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ पीपी गुप्ता ने बताया कि विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य लोगों में कैंसर के लक्षणों को पहचानने के लिए प्रयास करना, उनमें जागरूकता बढ़ाना, लोगों को शिक्षित करना है। इस वर्ष विश्व कैंसर दिवस की थीम “मैं हूं और मैं रहूंगा – (आई एम एंड आई विल)” रखा गयी है। इस दिवस को मनाने का लक्ष्य कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को भी कम करना है। इससे संबंधित सही जानकारी को लोगों तक पहुंचाना भी है। तेजी से फैल रही इस बीमारी में स्तन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, ब्लड कैंसर, फेफड़ों का कैंसर और पेट का कैंसर समेत और भी नए तरीके के कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

जनमानस को किया गया जागरूक

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 200 से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य जांच और निःशुल्क दवा का लाभ उठाया। इस दौरान सभी को सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर, मुख का कैंसर, तंबाकू से होने वाली बीमारियों और दुष्प्रभाव के बारे में परामर्श दिया गया। वहीं जनमानस को इन सभी बीमारियों की रोकथाम, बचाव और सावधानियों के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर प्रमुख चिकित्साधीक्षक डॉ वी शुक्ला, नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ पीपी गुप्ता, जिला सलाहकार डॉ सौरभ सिंह, डॉ क्षितिज तिवारी, अजय श्रीवास्तव एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

वहीं दूसरी ओर अराजीलाइन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रांगण में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान चिकिसाधिकारी एवं परामर्शदाताओं ने आशाओं और जनमानस को कैंसर और तंबाकू से होने वाले मुख के कैंसर आदि बीमारियों के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर एमओआईसी डॉ वाईबी सिंह, डॉ अभिषेक सिंह, डॉ तसनीम कौशर, एचईओ मनोज कुमार, अंकिता सिंह, आशा कार्यकर्ता एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button