निखिल सिंह मिस्टर वाराणसी

वाराणसी : उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद के जंसा क्षेत्र से चलकर अपने सपनों को पूरा करने के उद्देश्य से वाराणसी शहर में अपने बालपन उम्र में ही अपने परिवार का आशीर्वाद लेकर के निकले । निखिल सिंह का जन्म सन 2006 में एक छोटे से गाँव दिनदासपुर में हुआ इनका बालपन वाराणसी के खेत-खलिहान के बीच बसे छोटे से गांव में और घाट गलियों की पगडंडियों से होकर गंगा का सौंदर्य काशी की अलौकिकता आध्यात्मिकता एवं आधुनिकता को देखते देखते बड़े हुए।

Nikhil Singh Mister Banaras
Nikhil Singh Mister Banaras

हालांकि निखिल सिंह का बालपन अत्यंत कष्ट पूर्वक निकला इनके पिता श्री योगेंद्र जी मध्यवर्ग परिवार में खेत खलियान से अपने परिवार का भरण पोषण करते । अपने परम दुलारे पुत्र की प्रतिभा को जाना । अपने पुत्र की इच्छा प्रतिभा विकास को पूरा करने का भर कस प्रयास किया। निखिल सिंह अपने बालपन से ही अपने कार्य के प्रति बहुत संवेदनशील शांत स्वभाव अनावश्यक बातों से दूर सिर्फ अपने लक्ष्य की प्राप्ति में लगे रहे।

अपनी प्रतिभा कौशल के धनी मिस्टर निखिल सिंह स्कूल की शिक्षा से ही अनेकों कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेना प्रारंभ से ही उत्साह बढ़ाता गया स्कूली शिक्षा में कवि, कृष्ण-कन्हैया, अनेकानेक नाटक जैसे किरदार प्रस्तुत किए जिसमें इन्हें अनेकों आशीर्वाद, सम्मान, पदक, प्रमाण पत्र प्राप्त हुए निखिल सिंह अपने विद्यालय में एक उत्कृष्ट छात्र के रूप में पहचाने जाते हैं निखिल ने अपने जीवन को जलते हुए अंगारे के सदृश प्रस्तुत किया जिस के अथक प्रयास से सीबीएसई क्लस्टर में प्रतिभागी रहे और प्रथम स्थान प्राप्त किया इसके साथ और उपलब्धियां देखे निखिल सिंह राष्ट्रीय एथलीट 2019 भी रहे । परिवार के संस्कार या यूं कहें कुदरत की देन से मां की ममता की तरह जीव जंतुओं में प्रेम मनुष्य से अत्यधिक है इस कार्य में निखिल सिंह आश्रित पशु आवारा पशुओं की देखभाल बिना किसी सहायता के उनके खाने रहने एवं स्वास्थ्य उपचार की व्यवस्था यथासंभव अपने सह मित्रों के द्वारा किया करते हैं । एक और उपलब्धि जलवा फैशन शो में मिस्टर डायमंड स्टार ऑफ बनारस के नाम से आदरणीय सोनी जायसवाल मेम जी की महती कृपा या यूं कहें आशीर्वाद प्रेरणा से ही निखिल सिंह ने मिस्टर डायमंड स्टार ऑफ बनारस का प्रथम स्थान प्राप्त किया ।

Nikhil Singh Mister Banaras
Nikhil Singh Mister Banaras

निखिल सिंह के मॉडलिंग जीवन में आदरणीय सोनी जायसवाल मेम समाज सेविका जैसे लोगों का बहुत ही अतुलनीय योगदान रहा ।
यह निखिल सिंह के जीवन की ही कहानी नहीं है बल्कि यह निखिल सिंह के स्वयं की ऊपर उठने एवं उनकी व्यक्तिगत पेशेवर संघर्षों की कहानी के साथ-साथ मिस्टर इंडिया के लिए यह एक पहला कदम है। निखिल सिंह का व्यक्तिगत मानना है की मॉडलिंग कोई चकाचौंध भरी ग्लैमर की दुनिया तक सीमित नहीं है मॉडलिंग ही एक ऐसा स्थान है जहां से समाज के प्रति आप के कर्तव्य आपके कार्य के प्रति जवाब देह रहते है निखिल सिंह का मानना है जिस प्रकार मुझे सुख सुविधा व्यवहार की चाहना है उसी प्रकार में अपने संसारी प्राणी के प्रति व्यवहार करू.. यहाँ पूरी पृथ्वी के निवासी मेरे परिवार ही है…निखिल सिंह का अपने जीवन में दुसरो की सहायता ही परम् धेय है इसी सहायता को ये पुण्य का काम और किसी को कष्ट देना ही पाप है …लिखने को तो बहुत है क्योंकि निखल जी का जीवन ही बहुत रोचक है लिखते लिखते एक नोबेल तैयार हो जाये…यहाँ संक्षिप्त में ही जीवन सार प्रस्तुत है….

Nikhil Singh Mister Banaras
Nikhil Singh Mister Banaras

उपलब्धियां-
* मिस्टर वाराणसी 2020 [ द डायमंड स्टार ऑफ बनारस,(जलवा फैशन शो) सरोजा पैलेस वाराणसी। आयोजक “सोनी जायसवाल” अध्यक्ष(वूमेन्स स्पिरिट क्रिएशन सोसाइटी प्रेसिडेंट)
* सीबीएसई क्लस्टर गोल्ड मेडलिस्ट (800m)
* एथलेटिक्स में राष्ट्रीय खिलाड़ी
* “मिस्टर उत्तर प्रदेश” के लिए चयनित
* “मिस्टर इंटरनेशनल फैशन फ्यूजन” के लिए चयनित (इंडिया लेवल मॉडलिंग शो) [ देहरादून, उत्तराखंड ]
* इस समय “सेवार्थ” और “ह्यूमन हेल्पिंग एनिमल्स” संस्था के अंतर्गत कार्यरत हैं जो जानवरों के बचाव और क्षेत्ररक्षण के लिए काम करता है।

Nikhil Singh Mister Banaras
Nikhil Singh Mister Banaras
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button