अमेरिका से आये मेहमानों का नागेपुर के लोगों ने किया भव्य स्वागत

आदर्श गाँव का देखा विकास ग्रामीणों के साथ मिलकर किया पौधरोपण


वाराणसी-मिर्जामुराद : अमेरिका से आये 9 सदस्यों का दल गुरुवार को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर का भ्रमण किया। लोक समिति आश्रम में आयोजित स्वागत समारोह में सभी मेहमानों को अंगवस्त्र देकर टिका लगाकर जोरदार स्वागत किया गया।शैक्षणिक भ्रमण के दौरान मेहमानों ने लोक समिति के ज़रिए नागेपुर के नन्दघर, कृषक प्रशिक्षण केंद्र, यात्री प्रतीक्षालय, अम्बेडकर पार्क, घर-घर मे बने इज़्ज़तघर (शौचालय) को देखा। इस दौरान विदेशी सैलानियों ने गाँव की लड़कियों, महिलाओं और नवयुवकों से मिले। उन्होंने साधिका के सहयोग से लोक समिति, ग्राम्या संस्थान, ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान और एशियन ब्रीज इंडिया द्वारा घरेलू महिला हिंसा और यौन उत्पीड़न के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान को भी समझा। उन्होंने गाँव की लड़कियों और महिलाओं के साथ अमेरिका व भारत में उनके शिक्षा और सामाजिक स्थिति पर खूब अनुभव बांटे। जब गाँव की कई लड़कियों ने जब यह कहा कि वे कम उम्र में शादी नही करना चाहती और अपनी पढ़ाई करके अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है, उनका यह जबाब सुनकर वे बहुत उत्साहित हुए।


महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ समाजकार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 संजय ने बताया कि अमेरिका से आये ये सभी विदेशी सैलानी साधिका ग्रुप के साथ जुड़े हुए है। साधिका भारत सहित कई देशो में जेण्डर आधारित भेदभाव को मिटाने के लिये कार्य कर रही है। इसी दिशा में इस ग्रुप ने आदर्श ग्राम नागेपुर, बेनीपुर, गनेशपुर और आसपास के गाँवों में घरेलू महिला हिंसा बाल विवाह और यौन हिंसा के खिलाफ जनजागरूकता कार्यक्रम चला रही है।
मेहमानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर नंदघर में पौधरोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर, राजदेव चतुर्वेदी, विकास वाजपेयी, रणविजय,फौजिया,सुरेन्द्र सिंह,नीतू सिंह,पंचमुखी,अनीता,सोनी,सरिता, श्यामसुन्दर,रामवचन, सुनील आदि लोगों ने मेहमानों का स्वागत किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button